इजरायल का ईरान पर भीषण हमला, राजधानी तेहरान में जोरदार धमाके, 26 दिनों बाद जवाबी कार्रवाई कर नेतन्याहू ने लिया बदला

तेल अवीव: इजरायल ने ईरान पर हमला बोल दिया है। ईरान की मीडिया के मुताबिक राजधानी तेहरान समेत आसपास के शहरों में जोरदार धमाके सुनाई दिए हैं। शनिवार की सुबह-सुबह यह हमला हुआ है। तेहरान के करीब एक मिलिट्री साइट को निशाना बनाया गया। इजरायली डिफेंस फो

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

तेल अवीव: इजरायल ने ईरान पर हमला बोल दिया है। ईरान की मीडिया के मुताबिक राजधानी तेहरान समेत आसपास के शहरों में जोरदार धमाके सुनाई दिए हैं। शनिवार की सुबह-सुबह यह हमला हुआ है। तेहरान के करीब एक मिलिट्री साइट को निशाना बनाया गया। इजरायली डिफेंस फोर्स ने भी ईरान पर हमले की पुष्टि कर दी है। एक बयान में आईडीएफ ने कहा कि वह ईरानी सैन्य ठिकानों पर सटीक हमला कर रहा है। इजरायल ने कहा कि यह महीनों से ईरान की ओर से लगातार हो रहे हमलों का जवाब है। दरअसल ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था।
इजरायली मिलिट्री ने कहा, 'ईरान का शासन और उसके प्रॉक्सी 7 अक्टूबर से सात मोर्चों पर लगातार इजरायल पर हमला कर रहे हैं। ईरानी धरती से सीधे हमले भी शामिल हैं। दुनिया के दूसरे संप्रभु देश की तरह इजरायल के पास भी प्रतिक्रिया देने का अधिकार है। यह इजरायल का कर्तव्य है।' इजरायली सेना ने आगे कहा कि सुरक्षा के लिए जो कुछ करना पड़ेगा करेंगे।


फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने हमले से कुछ देर पहले अमेरिका को सूचना दी थी। अमेरिकी अधिकारी कथित तौर से इस बात को लेकर नाराज थे कि पिछले महीने जिस हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया, उसकी उन्हें पहले से सूचना नहीं दी गई थी। अमेरिका ने कहा कि इजरायल को आत्म रक्षा का अधिकार है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इस हमले में शामिल नहीं है।

न्यूक्लियर ठिकाने पर नहीं किया हमला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायली सेना से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि वह ईरान की न्यूक्लियर या तेल फैसिलिटी पर हमला नहीं कर रहा है। उसका फोकस ईरान के मिलिट्री टार्गेट हैं। अमेरिका लगातार इजरायल से कहता रहा है कि वह ईरान की तेल या न्यूक्लियर फैसिलिटी पर हमला न करे। एक्सपर्ट्स चेतावनी देते रहे हैं कि इससे बड़े पैमाने पर खाड़ी में युद्ध फैल सकता है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया में तेल के दाम में उछाल देखा जा सकता है।

सीरिया पर भी हुआ हमला!

वहीं सीरिया की सरकारी SANA न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने लगभग 2 बजे दक्षिणी और मध्य सीरिया में कई सैन्य ठिकानों पर हमला किया। ये हमले उसी समय हुए जब इजरायल ने ईरान के खिलाफ जवाबी हमला शुरू किया था। SANA का दावा है कि एयर डिफेंस सिस्टम ने कुछ इजरायली मिसाइलों को तबाह कर दिया। अधिकारी अभी भी नुकसान का आकलन कर रहे हैं।

ईरान ने एयरस्पेस बंद किया

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस के मुताबिक शनिवार को जब हमला शुरू हुआ तो वह तेल अवीव के किरया सैन्य अड्डे में एक बंकर में थे। नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से शेयर की गई तस्वीरों में इजरायली पीएम को रक्षा मंत्री योव गैलेंट और अन्य सैन्य अधिकारियों के बगल में बैठे देखा जा सकता है। वहीं हमले के बाद ईरान ने अपना एयर स्पेस बंद कर दिया है। शनिवार सुबह 9 बजे तक एयरस्पेस बंद करने का नोटिस जारी हुआ है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Punjab News: किसानों का 4 घंटे प्रदेशभर में हाईवे पर धरना, लोग बेहाल; अन्नदाता के आगे झुके ‘भगवान’ फिर भी नहीं माने

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, जालंधर। पंजाब में सक्रिय 32 किसान संगठनों में इन दिनों धान की खरीद न होने के मुद्दे को लेकर राजनीति जोरों पर है। एकता न होने से किसान नेता आए दिन नेशनल हाईवे जाम कर रहे हैं। शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा (राजनीतिक)

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now